बुधवार, 11 दिसंबर 2013

विशेष तारीख 11-12-13 समय 14-15-16 दिन, महीना, वर्ष और समय सब एकान्तर क्रम से

आज एक विशेष तारीख है 11-12-13 दिन महीना और वर्ष एकान्तर क्रम से हैं ऐसी ही एक विशेष तारीख दो वर्ष पूर्व आयी थी 11-11-11 जब दिन महीना और वर्ष तीनो एक थे। उस दिन मैने एक विशेष कार्य किया था और वह था प्रख्यात लेखिका अम्रता प्रीतम की सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित रखने के लिये भारत की तत्कालीन राष्ट्रपति श्रीमती प्रतिभा देवी सिंह पाटिल को पत्र लिखना। आप सुधी पाठकजनों के लये अपनी उस पोस्ट का लिंक दे रहा हूं:
 
 अब दो वर्ष के बाद जब पुनः ऐसा ही विशिष्ट दिवस आया है तो यह भी एक महत्वपूर्ण मुहिम को लेकर आया है। कल ही मुझे गांधी ग्लोबल फेमिली का मेल मिला है जिसमें जनवरी के दूसरे सप्ताह में भारत से श्रीलंका जाने वाले पन्द्रह सदस्यीय दल में सम्मिलित किया गया है। इस दल में जम्मू कश्मीर के श्री मोहम्मद याकूब डार और गांधी जी के जीवन काल में बडी संस्था हरिजन सेवक संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री शंकर के सान्याल भी शामिल है।
 ठीक एक वर्ष पूर्व 1 जनवरी 2013 को जब हरदोई के गांधी भवन में सर्वोदय आश्रम के सहयोग से प्रार्थना सभा का आरंभ हुआ था तब यह नहीं सोचा था कि गांधी जी के नाम पर उत्तर प्रदेश के इस छोटे से शहर हरदोई में आरंभ हुयी इस छोटी सी मुहिम के कारण मुझे ऐसा महत्वपूर्ण अवसर भी मिल सकता है

1 टिप्पणी:

  1. बहुत सुन्दर प्रस्तुति...!
    --
    आपकी इस प्रविष्टि् की चर्चा आज बृहस्पतिवार (12-12-13) को होशपूर्वक होने का प्रयास (चर्चा मंच : अंक-1459) में "मयंक का कोना" पर भी है!
    --
    सूचना देने का उद्देश्य है कि यदि किसी रचनाकार की प्रविष्टि का लिंक किसी स्थान पर लगाया जाये तो उसकी सूचना देना व्यवस्थापक का नैतिक कर्तव्य होता है।
    --
    हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
    सादर...!
    डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

    उत्तर देंहटाएं

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

लोकप्रिय पोस्ट